केलो मैया में औद्योगिक अपशिष्ट डालने वालों पर कार्यवाही कब? केलो नदी के पंचधारी एनिकट में औद्योगिक अपशिष्ट का जिम्मेदार कौन..

by Kakajee News

रायगढ़। रायगढ़ जिले की जन – जन की मां केलो नदी के लिय हम सभी नामामी मां केलो के अभिवादन से मुखरित रहती है तो स्वाभाविक है की इसके प्रदूषित होने पर इसके लिए तो प्रयास करना हमारा कर्तव्य है।
जल और पेयजल सहित सुंदर दृष्यांकन से हमारे जीवन को तरो ताजा के साथ स्वस्थ रखने का माद्दा रखने वाली नदी “”केलो”” ही है जिसका प्रवाह लेलूंगा से प्रारंभ होकर तमनार के कोयला खदानों फिर वहीं स्थित उद्योगों से घरगोडा,तराईमाल,लाखा,गेरवानी आदि के मध्य के औद्योगिक अपशिष्टों का बुरी तरह शिकार हो रही है इससे केलो बांध स्थल में भी इसका असर पड़ रहा है तदोपरांत इससे रायगढ़ नगर निगम के नागरिकों के लिय पंचधारि
एनिकट पर भी इसका बुरा असर पड़ा और मार्च के महीने में इसकी सफाई 2 दिनों तक चली जिससे रायगढ़ के ज्यादातर मोहल्लों में जल और पेयजल की परेशानी बनी रही,इस सभी पर जब जानकारी के लिए सूचना के अधिकार के तहत प्रयास किया गया तो केलो सर्वेक्षण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री फूलेकर के द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों की चिट्ठी क्रमांक 893 दिनाक 25/4/2024 से चाही गई जानकारी से अलग हट कर बताया की “”केलो नदी में कोई अपशिष्ट पदार्थ नहीं डाला गया है””?
केलो नदी में स्थित पंचधारी एनिकट जहां से नगर निगम, रायगढ़ के द्वारा पानी शहर में सप्लाई किया जाता है में ऐसे ही सूचना के अधिकार के तहत आवेदन के जवाब में कहा जाता है यह केलो डैम परियोजना सर्वेक्षण विभाग के अंतर्गत है ओर पंचधारी एनिकट जो जल संसाधन विभाग के अंतर्गत है से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं है।
इस पर रायगढ़ बचाओ-लड़ेंगे रायगढ़ संस्था के विनय शुक्ला के नेतृत्व में शहर के जागरूक युवाओं का जत्था जिले के युवा कलेक्टर कार्तिकेय गोयल से भेंट करके ज्ञापन सौंपा की केलो नदी जो की हमारे जिले की पूज्यनीय है जिसे जिले का जन-जन अपनी मां के स्वरूप में मानता है उसके प्रदूषित होने पर जनता उद्वेलित ही है जो जिला प्रशासन से निवेदित कर रही है कि इसको हर संभव प्रदूषित करने से रोकने के उपाय और योजना बनानी चाहिए और इसको प्रदूषित करने वाले कोयला खदानों और उद्योगों पर कार्यवाही त्वरित और कड़ी हो फिर इससे औद्योगिक अपशिष्ठ न बहे।
रायगढ़ बचाओ – लड़ेंगे रायगढ़संस्था के विनय शुक्ला के नेतृत्व के सुरेंद्र पटेल,अनिल अग्रवाल चीकू,सुयश ठेठवार, वाशिद अली,तिजेश जयसवाल,राहुल य़ादव,जफर अंसारी,गगन निषाद,ऋषभ मिश्रा,धनुर्जय विश्वकर्मा,आदर्श श्रीवास, राज पटनायक,मनोज पटनायक,अनुज पटनायक,लाल कुमार चौहान,ललित राठिया आदि
सहित 100 लोगों लगभग ने इस ज्ञापन में हस्ताक्षर किया और जिला कलेक्टर को प्रेषित भी किया इस ज्ञापन की छाया प्रति माननीय राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग,माननीय मुख्य न्यायाधीश छतिसगढ़ उच्च न्यायालय,समस्त विधायक रायगढ़ जिला और समस्त राजनैतिक दल व सामाजिक संस्थाओं के साथ – साथ रायगढ़ शहर के जागरूक समस्त पार्षद जानो को भी प्रेषित की है और अपनी मैया केलो को बचाने के लिए सहयोग का आह्वान किया। समय रहते हम इस पुनीत कार्य को करेंगे तो आने वाली पीढ़ी हमे निश्चित ही जागरूक और जिम्मेदार रहे के अंतर्गत कहेगी अपितु समय रहते प्रशासन””केलो है तो कल है”” पर सोचे नही तो “”जल सत्याग्रह”” की ओर हम सोचने पर मजबूर हो जाएंगे।

Related Posts