एक ट्रॉफी के लिए 20 टीमें दावेदार, मोबाइल-टीवी पर फ्री में ऐसे देख सकते हैं मैच

by Kakajee News

टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण को शुरू होने में अब बस कुछ घंटे का समय बचा है। भारतीय समयानुसार दो जून को सुबह छह बजे मेजबान अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से इस टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी। भारतीय टीम की नजर दूसरी बार चैंपियन बनने पर है। टीम इंडिया ने 2007 में उद्घाटन संस्करण में यह खिताब अपने नाम किया था। इसके 17 साल बीत गए, लेकिन टीम एक भी बार टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाई। हालांकि, 2014 में भारतीय टीम फाइनल में और 2016-2022 में सेमीफाइनल में जरूर पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई। अब रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम से काफी उम्मीदें हैं।
इस साल टी20 विश्व कप के मैच वेस्टइंडीज और अमेरिका के नौ स्थानों पर खेले जाएंगे। इनमें वेस्टइंडीज के छह और अमेरिका के तीन स्थान हैं। यह अब तक का सबसे बड़ा टी20 विश्व कप है और कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इंग्लैंड की टीम डिफेंडिंग चैंपियन है। उसन 2022 में पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

टी20 विश्व कप का आयोजन कब से कब तक होगा?
टी20 विश्व कप का आयोजन दो जून (भारतीय समयानुसार) से लेकर 29 जून तक होगा।

टी20 विश्व कप में कितनी टीमें भाग ले रही हैं?
टी20 विश्व कप में 20 टीमें भाग ले रही हैं। मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका के अलावा भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, इंग्लैंड, आयरलैंड, कनाडा, स्कॉटलैंड, ओमान, नेपाल, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया की टीमें हिस्सा ले रहा है।

टी20 विश्व कप का फॉर्मेट क्या है?
पहले दौर में 20 टीमें पांच-पांच टीमों के ग्रुप में मैच खेलेंगी। भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है।
हर एक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर-8 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी।
सुपर-8 राउंड में आठ टीमों को चार-चार टीमों के दो ग्रुप में बांटा जाएगा।
सुपर-8 राउंड में हर एक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी।
दो सेमीफाइनल के विजेता 29 जून को टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भिड़ेंगे।

टी20 विश्व कप का उद्घाटन और फाइनल मैच कहां आयोजित होगा?
विश्व कप का उद्घाटन मैच दो जून (भारतीय समयानुसार) को डैलस के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में कनाडा और अमेरिका के बीच आयोजित होगा। वहीं, फाइनल मैच 29 जून को बारबाडोस के केनसिंगटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

भारत का पहला मैच कब और किससे है?
भारत का पहला मैच पांच जून को आयरलैंड से न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा।
टी20 विश्व कप के मैच भारत में किस टीवी चैनल पर देख सकते हैं?
टी20 विश्व कप के मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। प्रशंसक स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर अलग-अलग भाषा में मैच का आनंद ले सकते हैं। वहीं, डीडी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में भारत के मैचों के अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला देख सकेंगे।

विश्व कप के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग भारत में कहां उपलब्ध होगी?
टी20 विश्व कप के मैच ऑनलाइन आप डिज्नी + हॉटस्टार एप (Disney+ Hotstar) पर देख सकते हैं। मोबाइल पर आप फ्री में मैच देख सकेंगे। लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर देखने के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेने पड़ेंगे।

Related Posts