आपका मत ही देश को सशक्त बनाने का उपकरण – सुशील रामदास

by Kakajee News

रायगढ़ । छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के प्रदेश उपाध्यक्ष सुशील रामदास ने रायगढ़ संसदीय क्षेत्र के व्यापारी बंधुओं और आम मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र के मूल तत्व में से एक तत्व मतदान करना है। यह एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से हम अपने देश के भविष्य को निर्धारित करते हैं। अतः हमारे ही मतदान से यह तय होगा कि हमारा और हमारी अगली पीढ़ियों का भविष्य कैसा होगा। जिस प्रकार हम किसी अंजान व्यक्ति को अपने घर के ताले की चाबी नहीं दे सकते हैं, उसी प्रकार हमारे मतदान न करने से अयोग्य शासक के हाथ में देश जा सकता है। इसलिए हमें यह तय करना चाहिए कि हमारी छुट्टियां हमारे अस्तित्व से बड़ी नहीं हो सकती है। क्योंकि मतदान लोकतांत्रिक समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक प्रक्रिया है जिसमें नागरिक अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने के अधिकार का प्रयोग करते हैं। मतदान व्यक्ति की भूमिका है, जो उनके लिए संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकार है। यह न केवल एक देश के लोकतंत्र के लिए आवश्यक है, बल्कि यह एक समाज के सशक्तिकरण के लिए भी आवश्यक है।

मतदान का महत्व विभिन्न कारणों से सिद्ध होता है। यह लोकतंत्र के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। लोकतंत्र एक ऐसा प्रणाली है जिसमें शक्ति जनता के हाथों में होती है और मतदान इस शक्ति को व्यक्त करने का एक माध्यम होता है। यह नागरिकों को सक्रिय नागरिकता का अनुभव करने का भी एक तरीका है। मतदान समाज के सदस्यों को समानता और न्याय की भावना देता है। यहां, हर व्यक्ति का एक ही मतदान का मूल्य होता है, चाहे वह धनी हो या गरीब, विद्वान हो या अनपढ़। यह विविधता और समानता का आदान-प्रदान करता है और लोकतंत्र में स्थिरता और संवेदनशीलता को बढ़ावा देता है।

मतदान लोगों को राजनीतिक मुद्दों पर विचार करने और उनके लिए जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित करता है। इसके अलावा, यह उन्हें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक बनाता है और उन्हें राजनीतिक प्रक्रियाओं को समझने में मदद करता है। मतदान समाज में नेतृत्व की निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि उनकी मांगों और आशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं और समाज के विकास के लिए नीतियों को निर्धारित करते हैं। मतदान का महत्व आधुनिक समाज में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह न केवल लोकतंत्र का अभिन्न अंग है, बल्कि यह सकारात्मक समाज की नींव है। मतदान एक सकारात्मक परिवर्तन का माध्यम है। यह लोगों को स्वयं को समाज के निर्माण में शामिल करने का एक अवसर प्रदान करता है और सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक उन्नति को प्रोत्साहित करता है। इसलिए मतदान का महत्व एक समृद्ध और संपूर्ण लोकतंत्र के लिए अविवादित है।

Related Posts